window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'G-YRJD2FN4QJ'); कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण देश में फिर लॉकडॉउन होने की संभावना

Mobile Logo Settings

Mobile Logo Settings

Ads

Ads

कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण देश में फिर लॉकडॉउन होने की संभावना



भारत में कोरोना का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना 40 हजार से अधिक कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि पहले ही तुलना में संक्रमितों की संख्या में कुछ कमी आयी है, लेकिन कई राज्यों में स्थिति अब भी बयावह बनी हुई है. एम्स दिल्ली के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की दूसरी लहर की चेतावनी भी दे दी है. एम्स के निदेशक ने कहा कि लापरवाही और वायु प्रदूषण के कारण कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में बढ़ते कोरोना संकट और दूसरी लहर के बीच एक बार फिर से लॉकडाउन की चर्चा तेज हो गयी है. कई खबरें ऐसी आ रही हैं कि देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की तैयारी चल रही है. सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि देश में 1 दिसंबर से फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है. हालांकि इसकी सत्यता की जांच पीआईपीबी फैक्ट-चेक की टीम ने की है. जिसमें साफ-साफ बताया गया है कि सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं है.

क्या है वायरल मैसेज में

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार 1 दिसंबर से फिर से पूरे देश में लॉकडाउन लगाने जा रही है.

क्या है पीआईबी फैक्ट चेक में

पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल मैसेज की पड़ताल की और बताया कि ऐसी कोई भी योजना सरकार की ओर से नहीं है. पीआईबी की टीम ने ऐसे भ्रामक मैसेज से बचने की सलाह भी दी है. गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामले के कारण फ्रांस और ब्रिटेन में दूसरी बार लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी है. उम्मीद की जा रही है कि इंग्लैंड में दूसरा लॉकडाउन दो दिसम्बर तक जारी रहेगा. इधर भारत में एक दिन में कोविड-19 के 47,905 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 86,83,916 हो गए. वहीं देश में अभी तक 80,66,501 लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं.